Top 15 नासिक में घूमने की सबसे अच्छी जगह और संपूर्ण यात्रा जानकारी

भारत के महाराष्ट्र राज्य में स्थित नासिक में घूमने की जगह बहुत ही खूबसूरत और लोकप्रिय है, नासिक एक धार्मिक शहर है जो कि हिंदुओ की धार्मिक आस्था का केंद्र है। यहां पर विश्व प्रसिद्ध हर 12 साल में आयोजित होने वाले विशाल कुंभ मेले का आयोजन होता है जिसमें भारी संख्या में श्रद्धालु सम्मिलित होते हैं। गोदावरी नदी के तट पर स्थित नासिक हर साल देश और दुनिया से लाखों पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

इस शहर में आने के बाद आप के मन को बेहद शांति का आभास होगा यहां पर आप को कई खूबसूरत मंदिर देखने को मिल जाएंगे इसके अलावा यहां पर किले, महल, पहाड़, खूबसूरत वादियां, अंगूर के बाग और झरने आदि भी यहां पर देख सकते हैं। दोस्तों या परिवार के साथ घूमने और एन्जॉय करने के लिए नासिक बहुत अच्छा टूरिस्ट डेस्टिनेशन है।

Table of Contents

नासिक में घूमने की जगह – Nashik Me Ghumne Ki Jagah

नासिक का इतिहास भी बेहद प्राचीन और रोचक रहा है नासिक का नाम रामायण काल से जुड़ा हुआ है। पहाड़ों से घिरा हुआ यह स्थान प्राकृतिक सुंदरता का बहुत ही खूबसूरत दृश्य प्रस्तुत करता है। नासिक के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों के बारे में विस्तार से जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

1. नासिक का आकर्षक पर्यटन स्थल सुला वाइनयार्ड नासिक – Sula Vineyards Nashik, In Hindi

नासिक में घूमने की जगह
नासिक के पर्यटन स्थल 
नासिक के दर्शनीय स्थल
नासिक के प्रमुख धार्मिक स्थल

यह स्थान नासिक के सबसे आकर्षक पर्यटन स्थलों में आता है जो की नासिक में लगभग 158 एकड़ के विशाल भू भाग में फैला हुआ पहला वाणिज्यिक दाख की बड़िया है। सुला वाइनयार्ड स्थानीय नासिक जिले और डिंडोरी में पैदा होने वाले अंगूर से शराब का उत्पादन करता है।

सुला वाइनयार्ड में शराब चखने का एक कमरा भी मौजूद है जहां पर आप कई प्रकार की शराब को चख सकते हैं। अगर आप शराब प्रेमी है तो यह स्थान आप के लिए काफी अच्छा है यहां पर आप शराब पीने का भरपूर आनंद उठा सकते हैं।

2. नासिक में घूमने की जगह त्र्यंबकेश्वर मंदिर – Trimbakeshwar Temple, Nashik In Hindi

नासिक में घूमने की जगह
नासिक के पर्यटन स्थल 
नासिक के दर्शनीय स्थल
नासिक के प्रमुख धार्मिक स्थल

त्र्यंबकेश्वर मंदिर नासिक के सबसे प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों में से एक है जो कि भगवान शिव को समर्पित है। इस मंदिर में भारी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं इसका निर्माण पेशवा बालाजी बाजीराव ने करवाया था।

इस मंदिर में 1 दर्जन ज्योतिर्लिंग मौजूद है। खूबसूरत मूर्तियों के लिए जाना जाने वाले इस मंदिर की समृद्ध वास्तुकला देखने लायक है। अगर आप भी धार्मिक आस्था रखते हैं तो अपनी नासिक यात्रा के दौरान इस मंदिर में दर्शन करने जरूर जाएं।

3. नासिक के पर्यटन स्थल पांडव लेनी गुफाएं – Pandavleni Caves, Nashik In Hindi

नासिक में घूमने की जगह
नासिक के पर्यटन स्थल 
नासिक के दर्शनीय स्थल
नासिक के प्रमुख धार्मिक स्थल

पांडव लेनी गुफाएं नासिक के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में शामिल हैं जो की 24 खूबसूरत गुफाओं का समूह है जिनकी नक्काशीदार वास्तुकला देखने लायक है। इन प्राचीन गुफाओं का निर्माण जैन राजाओं के द्वारा किया गया। यहां पर आप जैन शिलालेख और कलाकृतिओ के साथ भगवान बुद्ध की मूर्तियों को देख सकते हैं।

4. नासिक के दर्शनीय स्थल अंजनेरी हिल – Anjneri Hill, Nashik In Hindi

नासिक में घूमने की जगह
नासिक के पर्यटन स्थल 
नासिक के दर्शनीय स्थल
नासिक के प्रमुख धार्मिक स्थल

नासिक से लगभग 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित अंजनेरी हिल नासिक का बेहद खूबसूरत और लोकप्रिय प्राकृतिक पर्यटन स्थल है, यह स्थान प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग से कम नहीं है। पहाड़ों और घने जंगलों से घिरा हुआ यह स्थान यहां पर आने वाले पर्यटकों का मन मोह लेता है। यहां पर एक आकर्षक सरोवर भी मौजूद है जो इस स्थान की खूबसूरती को चार चांद लगाता है।

पौराणिक कथाओं के अनुसार कहा जाता है कि यह स्थान भगवान हनुमान जी का जन्म स्थान है, यहां पहाड़ पर एक खूबसूरत प्राचीन मंदिर भी मौजूद है जो हनुमान जी को समर्पित है। यह स्थान हिंदुओ की धार्मिक आस्था में बहुत महत्व रखता है। धार्मिक आस्था के साथ साथ आप यहां पर प्राकृतिक सुंदरता को निहारने का भी भरपूर आनंद उठा सकते हैं।

5. नासिक के प्रमुख धार्मिक स्थल मुक्तिधाम मंदिर – Muktidham Temple, Nashik In Hindi

मुक्तिधाम मंदिर नासिक के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है जो हिंदुओ की धार्मिक आस्था में काफी महत्व रखता है। इस मंदिर में 12 ज्योतिर्लिंगों की प्रतिलिपि है, 1971 में निर्मित यह मंदिर नासिक शहर से लगभग 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है

जिसका निर्माण राजस्थान के सफेद संगमरमर से किया गया हैं। इस मंदिर की वास्तुकला बेहद आकर्षक है। इस मंदिर को बहुत ही पवित्र माना जाता है अगर आप धार्मिक आस्था रखते हैं तो अपनी नासिक यात्रा के दौरान इस मंदिर में भी दर्शन करने जा सकते हैं।

6. नासिक के प्रमुख पर्यटन स्थल सिक्का संग्रहालय – Coin Museum, Nashik In Hindi

नासिक में घूमने की जगह
नासिक के पर्यटन स्थल 
नासिक के दर्शनीय स्थल
नासिक के प्रमुख धार्मिक स्थल

सिक्का संग्रहालय भी नासिक के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में आता है जो कि अंजनेरी की आकर्षक पहाड़ियों के ऊपर स्थित है। यह सिक्का संग्रहालय पूरे एशिया में अपनी तरह का एक मात्र सिक्का संग्रहालय है जिसकी शुरुआत न्यूमिजमाटिक अध्ययन रिसर्ज संस्थान के द्वारा 1980 में की गई। काफी संख्या में पर्यटक इस स्थान को देखने आते हैं।

7. नासिक में घूमने की जगह अशोका वॉटरफॉल – Ashoka Watarfall, Nashik In Hindi

नासिक में घूमने की जगह
नासिक के पर्यटन स्थल 
नासिक के दर्शनीय स्थल
नासिक के प्रमुख धार्मिक स्थल

अशोका वॉटरफॉल नासिक का बहुत ही खूबसूरत और आकर्षक झरना है जो कि नासिक शहर से लगभग 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस झरने का पानी 120 फिट की ऊंचाई से नीचे को ओर गिरता है।

मानसून के मौसम में यहां का नजारा बेहद आकर्षक होता है चारों ओर हरा भरा और सुनहरा वातावरण मन को बहुत सुकून प्रदान करता है।

8. नासिक टूरिस्ट प्लेस सप्तश्रृंगी – Saptashrungi, Nashik In Hindi

नासिक में घूमने की जगह
नासिक के पर्यटन स्थल 
नासिक के दर्शनीय स्थल
नासिक के प्रमुख धार्मिक स्थल

सप्तश्रृंगी मंदिर नासिक के सबसे प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों में से एक है जो कि हिंदुओ की धार्मिक आस्था में काफी महत्व रखता है। इस मंदिर को 108 शक्ति पीठों में से एक माना जाता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार कहा जाता है कि

भगवान राम अपने वनवास काल के दौरान यहां पर देवी मां का आशीर्वाद लेने आए थे। इस स्थान को बहुत पवित्र माना जाता है यहां पर जाने के बाद आप के मन को एक अलग ही शांति की अनुभूति होगी।

9. नासिक में घूमने वाली जगह कलसुबाई पीक प्वाइंट – Kalsubai Peek Point, Nashik In Hindi

कलसुबाई पीक प्वाइंट नासिक के नजदीक बेहद खूबसूरत और लोकप्रिय प्राकृतिक पर्यटन स्थल है जिसकी प्राकृतिक सुंदरता बेहद अद्भुत देखने लायक है। यह स्थान नासिक से लगभग 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जो की महाराष्ट्र की सबसे ऊंची पर्वतीय चोटियों में से एक है।

चोटी की ऊंचाई पर पहुंचने के बाद आप प्राकृतिक सुंदरता का बेहद मनमोहक नजारा देख सकते हैं। अगर आप प्राकृतिक जगहों पर घूमना पसंद करते हैं तो यह स्थान आप के लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है।

10. नासिक में घूमने लायक जगह सीता गुफा पंचवटी – Sita Gufaa, Nashik In Hindi

पंचवटी के नजदीक स्थित सीता गुफा एक बेहद प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है जिसके बारे में कहा जाता है कि यह वही स्थान है जहां से रावण ने माता सीता का अपहरण किया था।

यहां पर मौजूद गुफाओं में भगवान राम, माता सीता और लक्ष्मण की मूर्तियां मौजूद है इसके अलावा यहां पर एक शिवलिंग भी मौजूद है। इस छोटी सी गुफा का इतिहास रामायण काल से जुड़ा हुआ है।

11. नासिक के प्रमुख तीर्थ स्थल कालाराम मंदिर – Kalaram Temple, Nashik In Hindi

नासिक में घूमने की जगह
नासिक के पर्यटन स्थल 
नासिक के दर्शनीय स्थल
नासिक के प्रमुख धार्मिक स्थल

कालाराम मंदिर नासिक के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है जो कि नासिक के पंचवटी इलाके में स्थित है। यह मंदिर भगवान राम को समर्पित है जिसके अंदर मौजूद मूर्ति का रंग काला है जिसकी वजह से इस मंदिर को कालाराम मंदिर के नाम से जाना जाता है।

मंदिर के अंदर भगवान राम, माता सीता और लक्ष्मण की मूर्तियां मौजूद हैं। यह मंदिर हिंदुओ की धार्मिक आस्था में बहुत महत्व रखता है भारी संख्या में श्रद्धालु यहां पर दर्शन करने आते हैं।

12. नासिक में घूमने की जगह रामकुंड – Ramkund, Nashik In Hindi

रामकुण्ड हिंदुओ की धार्मिक आस्था में बहुत महत्व रखता है कहा जाता है कि भगवान श्री राम ने अपने वनवास काल के दौरान इस कुंड में स्नान किया था जिसकी वजह से इस कुंड को राम कुंड के नाम से जाना जाता है। इस कुंड में स्नान करना बहुत ही पवित्र माना जाता है भारी संख्या में श्रद्धालु यहां पर डुबकी लगाने आते हैं।

13. नासिक में देखने लायक जगह तोपखाना केंद्र – Artillery Centre, Nashik In Hindi

नासिक में मौजूद आर्टिलरी केंद्र एशिया के सबसे बड़े तोपखाने केंद्रों में से एक है जो कि पांडवलेनी गुफाओं के पीछे स्थित है। इस स्थान पर सैनिकों को कठोर सैन्य प्रशिक्षण दिया जाता है।

इस केंद्र में युद्ध स्मारक और एक आर्टिलरी संग्रहालय भी मौजूद है जो भारतीय सैनिकों के इतिहास को दर्शाते हैं। अगर आप नासिक की यात्रा कर रहे हैं तो इस स्थान को भी देखने जरूर जाएं।

14. नासिक की अच्छी जगह हरिहर किला – Harihar Fort, Nashik In Hindi

नासिक शहर से लगभग 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हरिहर किला नासिक का बेहद खूबसूरत और ऐतिहासिक पर्यटन स्थल है जो कि ब्रह्म पर्वत पर स्थित है। यह किला ट्रैकिंग और एडवेंचर के लिए जाना जाता है। इस किले की सबसे

आकर्षक बात यह है कि इस किले को पत्थरों से नही बनाया गया है बल्कि पहाड़ को काट कर के किले में बदल दिया गया। इसके आस पास का प्राकृतिक सुंदरता युक्त हरा भरा वातावरण पर्यटकों को भाव विभोर कर देता है।

15. नासिक की फेमस जगह अलंग मदन कुलांग – Alang Madan Kulang, Nashik In Hindi

पहाड़ों के लिए जाना जाने वाला यह स्थान नासिक से लगभग 46 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जो कि एक प्राचीन किला है। आज के समय में यह स्थान विभिन्न तरह की एडवेंचर एक्टिविटी और ट्रैकिंग के लिए पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय है।

पहाड़ों के बीच विभिन्न तरह की एडवेंचर एक्टिविटी का आप यहां पर भरपूर आनंद उठा सकते हैं। प्रकृति प्रेमियों और साहसिक गतिविधियों को पसंद करने वाले लोगों के बीच यह स्थान बहुत फेमस है।

नासिक घूमने का सही समय – Best Visiting Time Nashik In Hindi

नासिक घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टुम्बर से लेकर मार्च महीने तक होता है, इस दौरान नासिक का वातावरण बेहद सुहावना होता है, ज्यादातर पर्यटक इसी समय के दौरान नासिक की यात्रा करते हैं। अप्रैल से लेकर जून माह तक यहां पर काफी गर्मी पड़ती है जिसकी वजह से आप को थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

नासिक के प्रमुख मंदिर – Famous Temple In Nashik In Hindi

नासिक हिंदुओ की धार्मिक आस्था में बहुत महत्व रखता है नासिक को धार्मिक नगरी के नाम से भी जाना जाता है। त्र्यंबकेश्वर शिव मंदिर, गंगा गोदावरी मंदिर, सोमेश्वर महादेव मंदिर, मुक्तिधाम मंदिर, कालाराम मंदिर, जैन मंदिर,

नरोशंकर मंदिर, सुंदरनारायण मंदिर और सप्तश्रृंगी देवी मंदिर आदि नासिक के प्रसिद्ध मंदिर है जहां पर आप अपनी नासिक यात्रा के दौरान दर्शन करने जा सकते हैं।

नासिक का प्रसिद्ध भोजन – Local Famous Food Nashik In Hindi

नासिक में आप को कई तरह के फेमस रेस्टोरेंट देखने को मिल जाएंगे जहां पर आप को मराठी, गुजराती से लेकर कई तरह के स्वादिष्ट भारतीय भोजन देखने को मिल जाएंगे। इसके अलावा स्ट्रीट फूड में आप वड़ा पाव, पाव भाजी, साबूदाना वड़ा, मोमोज, थुक्पा और बिरयानी आदि के स्वाद का भरपूर आनंद उठा सकते हैं।

नासिक कैसे जाएं – How To Reach Nashik In Hindi

सड़क मार्ग से नासिक कैसे जाएं – How To Reach Nashik By Road In Hindi

नासिक महाराष्ट्र के सबसे बड़े शहरों में से एक होने के साथ साथ भारत के प्रमुख शहरों में से एक है जो भारत के विभिन्न हिस्सों से सड़क मार्ग द्वारा बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है

जिससे आप सड़क मार्ग द्वारा आराम से अपनी नासिक की यात्रा कर सकते हैं। इसके अलावा मुंबई, पुणे और नागपुर जैसे कई प्रमुख शहरों से नासिक के लिए बसों की सुविधा भी मिल जाएगी।

हवाई जहाज से नासिक कैसे जाएं – How To Reach Nashik By Flight In Hindi

नासिक के सबसे नजदीक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा मुंबई में है जो की नासिक से लगभग 165 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह हवाई अड्डा भारत के कई प्रमुख शहरों से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। यहां से आप टैक्सी या बस द्वारा नासिक पहुंच सकते हैं।

ट्रेन से नासिक कैसे जाएं – How To Reach Nashik By Train In Hindi

अगर आप ट्रेन द्वारा नासिक की यात्रा करना चाहते हैं तो आप की जानकारी के लिए बता दे कि नासिक रेलवे स्टेशन भारत के कई प्रमुख शहरों से रेल मार्ग द्वारा काफी अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है जिससे आप ट्रेन द्वारा आसानी से अपनी नासिक यात्रा कर सकते हैं।

नासिक का नक्शा – Map Of Nashik

FAQs

1 – नासिक क्यों प्रसिद्ध है?

Ans – नासिक को एक बेहद पवित्र शहर माना जाता है यह शहर हिंदुओ की धार्मिक आस्था में बहुत महत्व रखता है। नासिक धार्मिक नगरी के रूप में लोगों के बीच बहुत प्रसिद्ध है।

2 – नासिक कहां पर स्थित है?

Ans – नासिक भारत के महाराष्ट्र राज्य में स्थित है, यह शहर महानगर मुंबई से लगभग 160 किलोमीटर और पुणे से लगभग 205 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

Nashik Tourist Place In Hindi

तो दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से हमने नासिक में घूमने की जगह के बारे में विस्तार से जाना आप को यह लेख पसंद आया है तो कमेंट कर के जरूर बताएं और अपने परिवारजनों के साथ शेयर जरूर करें।

More Articles:-

हेलो दोस्तों मेरा नाम Bhavesh Gadri हैं और मैं इस ब्लॉग का Author और Content Writer हूँ। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लग रही हो तो इसे शेयर जरूर करे

Leave a Comment