हरिद्वार में घूमने लायक 20 जगह। Tourist Places in Haridwar

हरिद्वार भारत के उत्तराखंड राज्य का बहुत प्रसिद्ध जिला है। हरिद्वार में घूमने की जगह बहुत ही खूबसूरत और प्रसिद्ध है जहां पर हर साल भारी मात्रा में पर्यटक और श्रद्धालू घूमने और दर्शन करने आते हैं। उत्तराखंड में पहाड़ियों के बीच में स्थित इस स्थान को हिंदुओ के सबसे पवित्र स्थानों में से एक माना जाता है।

यह शहर अपने धार्मिक स्थलों के लिए भारत के साथ साथ दुनियाभर में प्रसिद्ध है। कहा जाता है कि भगवान शिव ने इसी स्थान पर अपनी जटा को खोलकर गंगा नदी को मुक्त किया था। हरिद्वार में हर 12 साल में कुम्भ के मेले का भी आयोजन होता है।

हरिद्वार के एक घाट पर एक बार भगवान विष्णु प्रकट हुए थे जिनके पैरो के निशान आज भी मौजूद है। यहां पर गंगा नदी में स्नान करने पर अनजाने में हुए पापों से मुक्ति मिलती है। हरिद्वार में आप को कई ऐतिहासिक और प्राचीन मंदिर देखने को मिल जाएंगे।

Table of Contents

हरिद्वार में घूमने की जगह

हिंदू धर्म ग्रंथो के अनुसार समुद्र मंथन के दौरान अमृत की कुछ बूंदे हरिद्वार में गिरी थी जिसकी वजह से इस स्थान को हिंदुओ के 7 पवित्र तीर्थ स्थानों में से एक माना जाता है। हरिद्वार से ही गंगा नदी पहाड़ी रास्तों को छोड़ कर मैदानी इलाके में प्रवेश करती हैं। अगर आप हरिद्वार के प्रमुख पर्यटन स्थलों और धार्मिक स्थलों के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

1. हरिद्वार का आकर्षक पर्यटन स्थल हर की पौड़ी – Har Ki Poudhi, Haridwar In Hindi

हर की पौड़ी हरिद्वार का सबसे आकर्षक पर्यटन स्थल है जो की एक पवित्र स्थान माना जाता है। कहा जाता है कि समुद्र मंथन के दौरान इसी स्थान पर अमृत की बूंदे गिरी थी इसलिए यहां पर गंगा स्नान करने पर कई अनजाने में हुए पापों से मुक्ति मिलती है और मोक्ष की प्राप्ति होती है।

इसके अलावा यहां पर गंगा नदी के तट पर होने वाली महाआरती का नजारा बहुत अद्भुत होता है जिसको देखने भारी मात्रा में श्रद्धालु आते हैं। इसी स्थान पर कुंभ मेले का आयोजन भी होता है। यह स्थान हरिद्वार का एक प्रसिद्ध घाट है जो कि हरिद्वार के सबसे पवित्र घाटों में शामिल हैं।

2. हरिद्वार के प्रमुख पर्यटन स्थल भारत माता मंदिर – Bharat Mata Temple, Haridwar In Hindi

भारत माता मंदिर हरिद्वार के प्रमुख लोकप्रिय मंदिरो में से एक है जो की भारत माता को समर्पित है। दरअसल इस मंदिर में किसी भी धार्मिक भगवान की मूर्ति मौजूद नहीं है बल्कि जमीन पर भारत का नक्शा बना हुआ है। स्वतंत्रता सेनानीयो को समर्पित इस मंदिर में स्थित नक्शा भारत माता की मूर्ति को दर्शाता है

जिसमे केसरिया वस्त्र धारण किया हुआ है। सप्त सरोवर में स्थित यह एक बहु मंजिला इमारत है जो भारत की संस्कृति को दर्शाता है। अगर आप हरिद्वार की यात्रा कर रहे हैं तो इस स्थान को देखने जरूर जाएं।

3. हरिद्वार के प्रमुख धार्मिक स्थल चंडी देवी मंदिर – Chandi Devi Temple, Haridwar In Hindi

चंडी देवी मंदिर हरिद्वार के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में शामिल हैं जो की नील पर्वत पर स्थित है। ऊंचाई पर स्थित होने की वजह से यहां का प्राकृतिक नजारा भी काफी खूबसूरत होता है।

यहां पर भक्त अपनी इच्छा पूरी करने के लिए पूजा करने आते हैं जो भी सच्चे मन से पूजा करता है उसकी हर मनोकामना देवी पूर्ण करती हैं। इसके अलावा यहां पर आप ट्रेकिंग भी कर सकते हैं।

4. हरिद्वार में घूमने की जगह ब्रह्मा कुंड – Brahma Kund, Haridwar In Hindi

ब्रह्मा कुंड हरिद्वार के सबसे प्रमुख धार्मिक पर्यटन स्थलों में से एक है। यह वह स्थान है जहां पर गंगा नदी पहाड़ों का रास्ता छोड़कर समतल भूमि में प्रवेश करती है। कहा जाता है कि इसी जगह पर ब्रह्मा जी ने यज्ञ करवाया था। इसके अलावा यहां पर विष्णु भगवान के पदचिन्हों के निशान भी मौजूद है। धार्मिक आस्था रखने वाले लोगों के लिए यह स्थान बहुत महत्व रखता है।

5. हरिद्वार के प्रमुख मंदिर मनसा देवी मंदिर – Mansa Devi Temple, Haridwar In Hindi

मनसा देवी मंदिर हरिद्वार के सबसे प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक है जहां पर भारी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं। यह मंदिर शिवालिक पर्वत श्रंखला के बिल्वा पर्वत पर मौजूद है।

इस मंदिर में दर्शन करने के बाद मन को बेहद सुकून और शांति का आभास होता है। अगर आप हरिद्वार की यात्रा कर रहे हैं तो अपने परिवार के साथ इस मंदिर में दर्शन करने जा सकते हैं।

6. हरिद्वार में घूमने की अच्छी जगह शांति कुंज – Shanti Kunj, Haridwar In Hindi

शांति कुंज हरिद्वार का प्रसिद्ध आध्यात्मिक शिक्षा केंद्र है। यहां पर इंसान को जीवन जीने का तरीका सिखाया जाता है ताकि इंसान अपने परिवार के साथ-साथ आध्यात्मिक उन्नति भी कर सके यहां पर दी जाने वाली शिक्षा का कोई भी शुल्क नहीं देना पड़ता है

बल्कि यहां पर खाने और रहने की सुविधा भी फ्री है। इसके अलावा यहां पर एक अखंड ज्योति मंदिर भी मौजूद है जहां पर कई सालों से लगातार ज्योति जल रही है।

7. हरिद्वार में देखने लायक जगह चिल्ला वन्यजीव अभयारण्य – Chilla Wildlife Sanctuary, Haridwar In Hindi

चिल्ला वन्यजीव अभयारण्य हरिद्वार के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है जिसकी स्थापना 1977 में की गई। लगभग 248 वर्ग किलोमीटर के विशाल भू भाग में फैले हुए इस अभ्यारण में आप को कई तरह के वन्य जीव देखने को मिल जाएंगे।

इस अभ्यारण को 1983 में राजाजी अभ्यारण से जोड़ा गया ताकि राजाजी राष्ट्रीय उद्यान बनाया जा सके। गंगा नदी के पूर्वी तट पर स्थित यह अभ्यारण हरिद्वार से 9 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस अभ्यारण में बाघ, हाथी, भालू और कई प्रकार के पक्षी देखने को मिल जाएंगे।

8. हरिद्वार के प्रसिद्ध घाट विष्णु घाट – Vishnu Ghat, Haridwar In Hindi

हिंदू धर्म ग्रंथो के अनुसार कहा जाता है कि इस जगह पर भगवान विष्णु ने त्रेता युग में गंगा स्नान किया था तब से इस स्थान का बहुत महत्व रहा है। यह घाट हरिद्वार के सबसे प्रमुख घाटों में शामिल हैं जहां पर गंगा स्नान करना बहुत पवित्र माना जाता है। यहां पर आप को प्राचीन मंदिर भी देखने को मिल जाएंगे।

9. हरिद्वार में घूमने की जगह गौ घाट – Gou Ghat, Haridwar In Hindi

चारो ओर हरे भरे वातावरण में घिरा हुआ प्रकृति की गोद में स्थित यह घाट हरिद्वार का बेहद खूबसूरत घाट है। अपने प्रियजनों की आत्मा की शांति के लिए भारी मात्रा में श्रद्धालु यहां पर प्रार्थना करने आते हैं। यहां पर आस पास कई खूबसूरत प्राचीन मंदिर भी मौजूद है जहां पर आप अपने परिवार के साथ दर्शन करने जा सकते हैं।

10. हरिद्वार में घूमने की खूबसूरत जगह सप्तऋषि आश्रम – Saptrishi Aashram, Haridwar In Hindi

सप्तऋषि आश्रम हरिद्वार के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में आता है जहां से आप को मां गंगा नदी सात धाराओं में बहती हुई जैसी दिखाई देती है। यह स्थान प्राचीन समय में सप्तऋषियो का आश्रम हुआ करता था

जिसकी खूबसूरती देखने लायक है। इस स्थान को सप्त सरोवर के नाम से भी पहचाना जाता है। अगर आप हरिद्वार की यात्रा कर रहे हैं तो इस आश्रम को देखने जरूर जाएं।

11. हरिद्वार के प्रमुख दर्शनीय स्थल दक्ष महादेव मंदिर – Daksh Mahadev Temple, Haridwar In Hindi

भगवान शिव जी को समर्पित यह मंदिर हरिद्वार के प्रसिद्ध दर्शनीय स्थलों में से एक है। काफी मात्रा में श्रद्धालु हर साल यहां पर दर्शन करने आते हैं। कहा जाता है कि इसी स्थान पर अपने पिताजी द्वारा भगवान शिव जी का अपमान करने पर माता सती ने अपने प्राण त्याग दिए थे। अगर आप हरिद्वार की यात्रा कर रहे हैं तो इस खूबसूरत मंदिर में अपने परिवार के साथ दर्शन करने जरूर जाएं।

12. हरिद्वार में घूमने योग्य जगह पतंजलि योगपीठ – Patanjali Yog Peeth, Haridwar In Hindi

हरिद्वार में विशाल भू भाग में फैला हुआ यह आश्रम भारत का सबसे प्रसिद्ध आश्रम है जिसमे आयुर्वेद और योग पर शोध किया जाता है। यह आश्रम दिल्ली हरिद्वार हाईवे पर कनखल नामक स्थान पर मौजूद है। यहां पर निर्मित होने वाले पतंजलि के प्रोडक्ट पूरे भारत देश में प्रसिद्ध है। योग और सेहत से जुड़ी कई तरह की जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

13. हरिद्वार के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल पावन धाम – Pavan Dham, Haridwar In Hindi

पावन धाम मंदिर हरिद्वार के प्रमुख लोकप्रिय मंदिरो में शामिल हैं जिसकी खूबसूरत नक्काशी देखने लायक है। कांच से बने इस मंदिर में आप को एक ही मूर्ति कई बार दिखाई पड़ती है। काफी संख्या में श्रद्धालु यहां पर अपने परिवार के साथ दर्शन करने आते हैं। यहां पर आकर आप के मन को बेहद शांति की अनुभूति होगी।

14. हरिद्वार में घूमने की जगह स्वामी विवेकानंद पार्क – Swami Vivekanand Park, Haridwar In Hindi

अगर आप अपनी हरिद्वार यात्रा के दौरान शांत वातावरण में कुछ समय बिताना चाहते हैं तो यह पार्क आप के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। हर की पौड़ी के नजदीक इस मनोरंजन पार्क में सुबह और शाम के वक्त काफी लोग भ्रमण करने आते हैं। इस पार्क में भगवान शिव और विवेकानंद जी की भव्य मूर्तियां स्थापित है। यहां का सुनहरा वातावरण पर्यटकों को बहुत पसंद आता है।

15. हरिद्वार के प्रसिद्ध टूरिस्ट डेस्टिनेशन क्रिस्टल वर्ल्ड – Crystal World, Haridwar In Hindi

क्रिस्टल वर्ल्ड एक वॉटर पार्क है जो की हरिद्वार के सबसे बड़े और प्रमुख वॉटर पार्कों में से एक है। यहां पर आप कई तरह की रोमांचक वॉटर एक्टिविटी का भरपूर आनंद उठा सकते हैं। गर्मियों के मौसम में पर्यटक यहां पर अपने पार्टनर या दोस्तो का भरपूर आनंद उठाते हैं। अपनी हरिद्वार यात्रा के दौरान 18 एकड़ के विशाल भू भाग में फैले हुए इस वॉटर पार्क को देखने जरूर जाएं।

16. हरिद्वार में घूमने की खूबसूरत जगह नील धारा – Nil Dhara, Haridwar In Hindi

नील धारा हरिद्वार का बेहद खूबसूरत पर्यटन स्थल है जहां पर काफी मात्रा में पर्यटक हर साल घूमने आते हैं। पहाड़ों से घिरा हुआ यह स्थान गंगा नदी के नीले पानी और अद्भुत प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। नील धारा घाट के दोनो छोर पर मंदिर है जिसमे एक तरफ चंडी देवी मंदिर है तो दूसरी तरफ मनसा देवी मंदिर है।

17. हरिद्वार घूमने की जगह भीम गोडा कुंड – Bhim Goda Kund, Haridwar In Hindi

भीम गोडा कुंड हरिद्वार का बेहद ऐतिहासिक पर्यटन स्थल है कहा जाता है कि महाभारत काल के दौरान युद्ध समाप्त होने के बाद भीम पांडव ने यहां पर 12 सालों तक तपस्या की थी उसी दौरान अपनी गदा मारकर इस कुंड का निर्माण किया था जो आज भी उसी स्थिति में यहां पर मौजूद है। हर की पौड़ी से 1 किलोमीटर की दूरी पर स्थित इस स्थान को देखने काफी लोग जाते हैं।

18. हरिद्वार के प्रसिद्ध बाजार बड़ा बाजार – Bada Bazaar, Haridwar In Hindi

बड़ा बाजार हरिद्वार के सबसे प्रसिद्ध बाजारों में से एक है जो की मुख्य रूप से रुद्राक्ष और आयुर्वेदिक दवाइयों के लिए जाना जाता है। इसके अलावा यहां पर हस्तशिल्प के समान भी मिल जाएंगे। पेड़ा यहां का प्रसिद्ध स्वादिष्ट व्यंजन है जिसके स्वाद का आनंद यहां पर जरूर उठाए।

19. हरिद्वार में घूमने की जगह पारद शिवलिंग – Parad Shivlinga, Haridwar In Hindi

हरिद्वार में स्थित पारदेश्वर महादेव के नाम से मशहूर इस मंदिर में काफी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं। इस पूरे मंदिर को शिवलिंग से सजाया गया है। यहां का नजारा बेहद आकर्षक है जो पर्यटकों को बहुत आकर्षित करता है। अगर आप हरिद्वार की यात्रा कर रहे हैं तो अपने परिवार के साथ इस मंदिर में दर्शन करने जा सकते हैं।

20. हरिद्वार में घूमने की बेहतरीन जगह शिवानंद धाम – Shivanand Dham, Haridwar In Hindi

शिवानंद धाम हरिद्वार के पास ही काफी खूबसूरत गुफा मंदिर है इस गुफा मंदिर में अन्य गुफा मंदिरो की अपेक्षा ज्यादा अंधेरा होता है। शिवानंद धाम की गुफाओं में आपको अनेक पावन धार्मिक स्थल देखने को मिल जाएंगे।

इस गुफा में जाने के लिए 5 रुपए का शुल्क देना पड़ता है। हरिद्वार का अगला यह धार्मिक स्थान झांकियों के लिए भी जाना जाता है। अपनी हरिद्वार यात्रा के दौरान इस स्थान को भी अपनी लिस्ट में जरूर शामिल करें।

हरिद्वार घूमने का सही समय – Best Visiting Time In Haridwar In hindi

हरिद्वार से घूमने का सबसे अच्छा समय पूरे साल भर माना जाता है पूरे साल ही यहां पर श्रद्धालु दिखाई देते हैं लेकिन सावन महीने में श्रद्धालुओ की संख्या काफी ज्यादा होती है। इसके अलावा सर्दियों का मौसम भी हरिद्वार में घूमने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। गर्मियों के मौसम में गर्मी की वजह से आप को थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

हरिद्वार का प्रसिद्ध स्थानीय भोजन – Famous Food Haridwar In Hindi

हरिद्वार में आप को कई तरह के भारतीय भोजन आसानी से मिल जाएंगे लेकिन आलू पूरी, कचौरी, छोले भटूरे, चाट, रसमलाई, जलेबी, भरवां पराठे और कुल्फी आदि स्वादिष्ट व्यंजनों के स्वाद का लुप्त उठाना नही भूले।

हरिद्वार कैसे पहुंचे – How To Reach Haridwar In Hindi

हरिद्वार भारत का प्रसिद्ध धार्मिक पर्यटन स्थल होने की वजह से भारत के विभिन्न राज्यों से सड़क मार्ग, वायु मार्ग और रेल मार्ग द्वारा बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है जिससे आप किसी भी मार्ग का चयन कर के आसानी से हरिद्वार की यात्रा कर सकते हैं।

सड़क मार्ग द्वारा हरिद्वार कैसे पहुंचे – How To Reach Haridwar By Road In Hindi

हरिद्वार भारत के प्रमुख शहरों से सड़क मार्ग द्वारा काफी अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है जिससे आप सड़क मार्ग द्वारा आसानी से अपनी हरिद्वार यात्रा कर सकते हैं। इसके अलावा मुंबई और दिल्ली जैसे शहरों से हरिद्वार के लिए बसों की सुविधा भी मिल जाएगी।

हवाई जहाज द्वारा हरिद्वार कैसे पहुंचे – How To Reach Haridwar By Flight In Hindi

अगर आप हवाई जहाज द्वारा हरिद्वार की यात्रा करना चाहते हैं तो जॉली ग्रांट हवाई अड्डा हरिद्वार के सबसे नजदीक है जो कि देहरादून में स्थित है। यह हवाई अड्डा हरिद्वार से 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस हवाई अड्डे के बाहर ही आप को टैक्सी की सुविधा मिल जाएगी जिससे आप आसानी से अपने गंतव्य तक पहुंच सकते हैं।

ट्रेन द्वारा हरिद्वार कैसे पहुंचे – How To Reach Haridwar By Train In Hindi

अगर आप ट्रेन द्वारा हरिद्वार की यात्रा करना चाहते हैं तो हरिद्वार का रेलवे स्टेशन मुंबई, दिल्ली, वाराणसी, देहरादून और पूरी जैसे शहरों से काफी अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। जिससे आप ट्रेन द्वारा अपनी हरिद्वार यात्रा आराम से कर सकते हैं।

हरिद्वार का नक्शा – Map Of Haridwar

Best Tourist Places In Haridwar In Hindi

दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से हमने हरिद्वार में घूमने की जगह के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की हैं, अगर आप हरिद्वार में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो ऊपर बताई जगह पर जरूर घूमने जाएँ इसके अलावा अगर आपके दोस्त या परिवार में कोई भी हरिद्वार में घूमने का प्लान बना रहा हैं तो उनके साथ इस आर्टिकल को जरूर शेयर करें।

हेलो दोस्तों मेरा नाम Bhavesh Gadri हैं और मैं इस ब्लॉग का Author और Content Writer हूँ। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लग रही हो तो इसे शेयर जरूर करे

1 thought on “हरिद्वार में घूमने लायक 20 जगह। Tourist Places in Haridwar”

Leave a Comment