Best 15 जोधपुर में घूमने की जगह और संपूर्ण यात्रा जानकारी – Jodhpur Tourist Places In Hindi

राजस्थान का दूसरा सबसे बड़ा और प्रमुख शहर जोधपुर में घूमने की जगह बहुत ही लोकप्रिय और ऐतिहासिक है जो अपनी खूबसूरती से हर साल देश और दुनिया से लाखों की संख्या में पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है। यह शहर यहां आने वाले पर्यटकों को कभी निराश नहीं करता अपने खूबसूरत पर्यटन स्थलों से यहां आने वाले पर्यटकों का मन मोह लेता है। इस शहर को थार गेटवे के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि यह थार रेगिस्तान के बाहर के इलाके में स्थित है।

किले, झीलें, महल और मंदिर इस शहर की खूबसूरती को चार चांद लगाते हैं। जोधपुर में आप को ऐसे अनेक स्थान देखने को मिल जाएंगे जो शहर के शाही इतिहास और संस्कृति में डूबे हुए हैं। जोधपुर को राजस्थान का दिल भी कहा जाता है क्यू कि यह शहर राजस्थान के बीचों बीच में स्थित है। इसके अलावा जोधपुर को सूर्य नगरी के नाम से भी जाना जाता है क्यू कि यहां पर सूर्य का प्रकाश राजस्थान के दूसरे शहरों के मुकाबले अधिक समय तक रहता है।

Table of Contents

जोधपुर में घूमने की जगह – Jodhpur Mai Ghumne Ki Jagah

ब्लू सिटी के नाम से मशहूर जोधपुर का इतिहास भी बहुत प्राचीन और गौरवपूर्ण रहा है इस शहर की स्थापना राठौड़ वंश के राजपुत महाराजा राव जोधा जी ने 15वी शताब्दी मे की थी। जोधपुर के प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में विस्तार से जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

1. जोधपुर के ऐतिहासिक पर्यटन स्थल मेहरानगढ़ का किला – Mehrangarh Fort, Jodhpur In Hindi

जोधपुर में घूमने की जगह

मेहरानगढ़ दुर्ग जोधपुर के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में आता है जहां पर भारी संख्या में पर्यटक घूमने जाते हैं। इस किले का निर्माण जोधपुर के महाराजा राव जोधा जी ने 15वी शताब्दी मे करवाया था जो की भारत के सबसे महत्वपूर्ण किलो में से एक है। मोती महल, फूल महल, शीश महल, पालकी खाना, चोखेलाव गार्डन और संग्रहालय आदि

इस महल के प्रमुख आकर्षण है जो पर्यटकों को बहुत आकर्षित करते हैं। ऊंचाई वाली पहाड़ी पर स्थित यह किला चारों ओर से विशाल दीवारों से घिरा हुआ है। इस किले के यहां से आप जोधपुर शहर का बहुत ही खूबसूरत और मनमोहक नजारा देख सकते हैं।

2. जोधपुर के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल कायलाना झील – Kaylana Lake, Jodhpur In Hindi

जोधपुर में घूमने की जगह

भीड़ भाड़ भरे वातावरण से मुक्त शांत वातावरण में सुकून का समय बिताने के लिए यह झील पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय है। यह झील जोधपुर शहर से लगभग 28 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जो काफी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है।

यहां का हरा भरा और शांत खूबसूरत प्राकृतिक वातावरण पर्यटकों को भाव विभोर कर देता है इसके अलावा इस झील में आप नाव की सवारी का आनंद भी उठा सकते हैं।

3. जोधपुर में घूमने की जगह जसवंत थाडा – Jaswant Thada, Jodhpur In Hindi

जोधपुर में घूमने की जगह

मेहरानगढ़ किले के नजदीक स्थित इस सफेद पत्थरों से बने जसवंत थाडा को महाराजा जसवंत सिंह जी की याद में निर्मित किया गया। नक्काशीदार बुर्ज और गुंबद सूरज की रोशनी पड़ने की वजह से चमचमाते रहते हैं

जिसकी वजह से यह इमारत बेहद आकर्षक लगती है। अगर आप ऐतिहासिक स्थल देखना पसंद करते हैं तो इस इमारत को देखने जरूर जाएं इतिहास प्रेमियों द्वारा इस इमारत को बहुत पसंद किया जाता है।

4. जोधपुर में घूमने लायक जगह राव जोधा डेजर्ट पार्क – Rao Jodha Desert Park, Jodhpur In Hindi

जोधपुर में घूमने की जगह

राव जोधा डेजर्ट पार्क जोधपुर के सबसे प्रसिद्ध पार्क में से एक है जो जोधपुर शहर से लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह एक पिकनिक स्पॉट है जहां पर आप को कई प्रकार के पौधों की प्रजातियां देखने को मिल जाएगी। यहां का हरा भरा और मनोरम दृश्य पर्यटकों को बहुत पसंद आता है। इस पार्क के यहां से आप जोधपुर शहर का आकर्षक दृश्य भी देख सकते हैं।

5. जोधपुर में घूमने वाली जगह उम्मेद भवन पैलेस -Umaid Bhawan Palace, Jodhpur In Hindi

जोधपुर में घूमने की जगह

उम्मेद भवन पैलेस जोधपुर के आकर्षक पर्यटन स्थलों में शामिल हैं जिसका निर्माण 1943 में किया गया इस पैलेस को भारत के अंतिम निर्मित भवनों में से एक माना जाता है। इस भवन की वास्तुकला और नक्काशी अद्भुत देखने लायक है। वर्तमान में उम्मेद भवन पैलेस को 3 भागों में विभाजित किया गया है

जिसके एक हिस्से में जोधपुर का शाही राजपरिवार रहता है, दूसरे हिस्से को हैरिटेज लग्जरी होटल में बदल दिया गया और तीसरा हिस्सा एक संग्रहालय है जो शाही युग की कला और संस्कृति को दर्शाता है।

6. जोधपुर के प्रमुख टूरिस्ट डेस्टिनेशन कदम खण्डी – Kadam Khandi, Jodhpur In Hindi

कदम खण्डी एक खूबसूरत प्राकृतिक वॉटरफॉल है जो पहाड़ी गलियारों से होकर गुजरता है। यह झरना जोधपुर शहर से लगभग 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस झरने की सबसे आकर्षक बात यह है कि इसके पानी का बहाव बहुत तेज होता है जो पर्यटकों को बेहद पसंद आता है।

मानसून के मौसम में यहां पर पर्यटकों की भारी भीड़ होती है। अगर आप बारिश के मौसम के दौरान जोधपुर की यात्रा कर रहे हैं तो इस झरने को देखने जरूर जाएं।

7. जोधपुर में घूमने की जगह खेजडला किला -Khejarla Fort, Jodhpur In Hindi

जोधपुर में घूमने की जगह

यह एक प्राचीन किला है जिसको वर्तमान में एक होटल में बदल दिया गया है। 17वी शताब्दी मे निर्मित यह किला उस समय राजा महाराजाओं का निवास स्थान हुआ करता था। लाल बलुआ पत्थरों और ग्रेनाइट पत्थर से बना यह किला राजपूत वास्तुकला का अद्भुत नमूना है। इतिहास प्रेमियों के बीच यह किला काफी लोकप्रिय है।

8. जोधपुर में घूमने की अच्छी जगह मसूरिया हिल – Masuriya Hill, Jodhpur In Hindi

जोधपुर में घूमने की जगह

अरावली पर्वतमाला की चोटी पर स्थित मसूरिया हिल मानव निर्मित टॉप गार्डन है जहां से आप जोधपुर शहर का बहुत ही खूबसूरत नजारा देख सकते हैं। यहां का शान्त और हरा भरा वातावरण पर्यटकों को बहुत आकर्षित करता है।

भीड़ भाड़ भरे वातावरण से मुक्त अपने परिवार के साथ शान्त वातावरण में कुछ समय बिताने के लिए यह स्थान बहुत अच्छा विकल्प है। यहां पर आप अच्छी सी फोटोग्राफी भी कर सकते हैं।

9. जोधपुर के प्रमुख टूरिस्ट स्पॉट नेहरू गार्डन – Nehru Park, Jodhpur In Hindi

जोधपुर में घूमने की जगह

लगभग 14 एकड़ के विशाल भू भाग में फैला हुआ यह गार्डन जोधपुर के सबसे प्रसिद्ध गार्डन में से एक है। काफी संख्या में पर्यटक यहां पर एक क्वॉलिटी टाइम बिताने आते हैं। इस गार्डन का निर्माण 1966 में किया गया।

हरियाली युक्त वातावरण पर्यटकों को बेहद लुभाता है। अगर आप जोधपुर की यात्रा कर रहे हैं तो इस गार्डन को भी अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं।

10. जोधपुर में घूमने की फेमस जगह सुरपुरा डैम – Surpura Daim, Jodhpur In Hindi

जोधपुर में घूमने की जगह

जसवंत सागर में बना सूरपुरा डैम जोधपुर शहर से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जो काफी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। यह डैम शांत वातावरण में स्थित है जिसकी वजह से पर्यटकों को बहुत पसंद आता है। यहां पर आप नाव की सवारी का आनंद भी उठा सकते हैं।

11. जोधपुर में घूमने की जगह मचिया जैविक उद्यान – Machiya Javik Garden, Jodhpur In Hindi

मचिया जैविक उद्यान जोधपुर का प्रसिद्ध उद्यान है जहां पर आप को कई प्रकार के वन्य जीव और पक्षी देखने को मिल जाएंगे जिसमें शेर, भालू, खरगोश, चिता और हिरण आदि शामिल हैं। यह उद्यान जोधपुर शहर के अंदर कायलाना झील के नजदीक स्थित है जो काफी पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है। पेड़ पौधों से युक्त हरा भरा वातावरण पर्यटकों को रोमांच से भर देता है।

12. जोधपुर के दर्शनीय स्थल घंटाघर – Ghantaghar, Jodhpur In Hindi

जोधपुर शहर के केंद्र में स्थित घंटाघर एक खूबसूरत क्लॉक टॉवर है जिसका निर्माण महाराजा सरदार सिंह जी ने लगभग 200 वर्ष पहले करवाया था। यह क्लॉक टॉवर शहर के प्रमुख बाजारों से घिरा हुआ है जिसमे सबसे प्रसिद्ध सरदार बाजार है जहां पर भारी संख्या में लोग खरीददारी करने आते हैं। जोधपुर की संस्कृति को करीब से प्रस्तुत करने वाला यह टॉवर शहर का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है।

13. जोधपुर के प्रसिद्ध मंदिर चामुंडा माता मंदिर – Chamunda Mata Temple, Jodhpur In Hindi

जोधपुर के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक चामुंडा माता मंदिर मेहरानगढ़ दुर्ग के नजदीक स्थित है जहां पर काफी श्रद्धालु दर्शन करने जाते हैं। यह मंदिर जोधपुर के सबसे प्राचीन मंदिरों में आता है। यह मंदिर हिंदुओ की धार्मिक आस्था का पवित्र केंद्र है। यहां पर जाने के बाद आप के मन को बेहद शांति का आभास होगा। अगर आप धार्मिक आस्था रखते हैं तो अपनी जोधपुर यात्रा के दौरान इस मंदिर में दर्शन करने जरूर जाएं।

14. जोधपुर में घूमने की शानदार जगह बालसमंद झील – Balsamand Lake, Jodhpur In Hindi

बालसमंद झील जोधपुर का एक बेहद खूबसूरत पर्यटन स्थल है जिसका निर्माण लगभग 12वी शताब्दी मे किया गया। महाराजा सुर सिंह जी ने इस कृत्रिम झील का निर्माण करवाया था। पेड़ो से घिरा हुआ यहां का शान्त वातावरण पर्यटकों को बेहद सुकून प्रदान करता है। यह झील जोधपुर शहर से लगभग 18 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां के प्राकृतिक सुंदरता युक्त मनोरम वातावरण में आप काफी समय बीता सकते हैं।

15. जोधपुर में घूमने की जगह मंडोर गार्डन – Mandore Garden, Jodhpur In Hindi

मंडोर गार्डन जोधपुर का एक लोकप्रिय गार्डन है जो जोधपुर शहर से लगभग 16 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस गार्डन में आपको कई देवी देवताओं की खूबसूरत मूर्तियां देखने को मिल जाएगी। काफी संख्या में पर्यटक यहां पर घूमने आते हैं। अपनी जोधपुर यात्रा के दौरान इस गार्डन को देखने जरूर जाएं।

जोधपुर घूमने का सही समय – Best Visiting Time In Jodhpur In Hindi

जोधपुर घूमने का सबसे अच्छा समय सर्दियों का मौसम होता है जो की अक्टूबर से लेकर मार्च महीने तक का होता है। इसी दौरान पर्यटक सबसे ज्यादा जोधपुर की यात्रा करना पसंद करते हैं। गर्मियों के मौसम में जोधपुर की यात्रा करने से बचना चाहिए क्यू कि इस समय यहां पर बहुत ज्यादा गर्मी पड़ती है जिसकी वजह से आप को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

जोधपुर का प्रसिद्ध भोजन – Local Famous Food In Jodhpur In Hindi

जोधपुर में आप को कई तरह के भारतीय भोजन आसानी से मिल जाएंगे लेकिन दाल बाटी और चूरमा यहां का सबसे प्रसिद्ध भोजन है जिसके स्वाद का आनंद आप अपनी जोधपुर यात्रा के दौरान जरूर उठाए। दाल बाटी और चूरमा जोधपुर ही नहीं पूरे राजस्थान का प्रसिद्ध भोजन हैं।

जोधपुर कैसे जाएं – How To Reach Jodhpur In Hindi

जोधपुर राजस्थान के सबसे प्रमुख शहरों में से एक होने की वजह से भारत के विभिन्न हिस्सों से सड़क मार्ग, वायु मार्ग और रेल मार्ग द्वारा बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है आप अपनी सुविधानुसार किसी भी मार्ग का चयन कर सकते हैं।

ट्रेन से जोधपुर कैसे जाएं – How To Reach Jodhpur By Train In Hindi

जोधपुर का रेलवे स्टेशन भारत के प्रमुख शहरों जैसे मुंबई, दिल्ली, जयपुर, उदयपुर, इंदौर और कोलकाता आदि प्रमुख शहरों से काफी अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है जिससे आप ट्रेन द्वारा आसानी से अपनी जोधपुर की यात्रा कर सकते हैं।

हवाई जहाज से जोधपुर कैसे जाएं – How To Reach Jodhpur By Flight In Hindi

जोधपुर शहर से लगभग 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित जोधपुर हवाई अड्डा भारत के कई प्रमुख शहरों से काफी अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है जिससे आप हवाई जहाज द्वारा आराम से अपनी जोधपुर यात्रा कर सकते हैं इस हवाई अड्डे के बाहर ही आप को टैक्सी की सुविधा भी मिल जाएगी जिससे आप अपने गंतव्य तक आसानी से पहुंच सकते हैं।

सड़क मार्ग से जोधपुर कैसे जाएं – How To Reach Jodhpur By Road In Hindi

अगर आप सड़क मार्ग द्वारा जोधपुर की यात्रा करना चाहते हैं तो यह आप के लिए बेहतरीन विकल्प हो सकता है क्योंकि जोधपुर राजस्थान के प्रमुख शहरों में से एक है जिसकी वजह से यह शहर भारत के विभिन्न राज्यों से सड़क मार्ग द्वारा बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है जिससे आप सड़क मार्ग द्वारा आसानी से जोधपुर पहुंच सकते हैं। इसके अलावा जयपुर, मुंबई, दिल्ली, कोटा और उदयपुर जैसे शहरों से जोधपुर के लिए बसों की सुविधा भी मिल जाएगी।

जोधपुर का नक्शा – Map Of Jodhpur

FAQ

1 – जोधपुर क्यों प्रसिद्ध है?

Ans – जोधपुर अपने ऐतिहासिक किलो, मंदिरो और झीलों की वजह से पर्यटकों के बीच बहुत प्रसिद्ध है।

2 – जोधपुर के प्रसिद्ध शॉपिंग मार्केट कौन कौनसे हैं?

Ans – अगर आप जोधपुर में खरीददारी करना चाहते हैं तो घंटाघर बाजार, सोजती गेट बाजार, मोची बाजार, नाई सड़क मार्केट और उम्मेद भवन पैलेस बाजार जोधपुर के प्रमुख शॉपिंग मार्केट है जहां से आप कई तरह की चीजों की खरीददारी कर सकते हैं।

Jodhpur Tourist Places In Hindi

दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से हमने जोधपुर में घूमने की जगह के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की हैं, अगर आप राजस्थान के इस खूबसूरत शहर की यात्रा करते हैं तो अपनी यात्रा में ऊपर बताये पर्यटन स्थलों को जरूर शामिल करें और जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

हेलो दोस्तों मेरा नाम Bhavesh Gadri हैं और मैं इस ब्लॉग का Author और Content Writer हूँ। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लग रही हो तो इसे शेयर जरूर करे

Leave a Comment