धर्मशाला में घूमने की 10 सबसे प्रसिद्ध जगह। Dharamshala Tourist Places In Hindi

भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य के कांगड़ा जिले में स्थित धर्मशाला में घूमने की जगह बहुत ही मनमोहक है जो देश और दुनिया से हर साल भारी संख्या में पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है। समुद्र तल से लगभग 5500 फिट की ऊंचाई पर स्थित यह स्थान कांगड़ा से 9 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जो की 2 डिविजन में बटा हुआ है,

जिसमें से निचला डिविजन धर्मशाला शहर है और ऊपरी डिविजन मैकलोडगंज है। यह शहर धार्मिक आस्था में भी बहुत महत्व रखता है, यह स्थान एक लोकप्रिय तीर्थ स्थल है जहां पर काफी श्रद्धालु आते हैं। यह स्थान दलाई लामा के पवित्र निवास स्थान के रूप में भी दुनियाभर में काफी फेमस है।

Table of Contents

धर्मशाला में घूमने की जगह – Dharamshala Me Ghumne Ki Jagah

धर्मशाला हिमाचल प्रदेश के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है जिसकी प्राकृतिक सुंदरता बेहद अद्भुत देखने लायक है। धर्मशाला के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों के बारे में विस्तार से जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

1. डल झील – Dal Lake, Dharamshala In Hindi

खूबसूरत पहाड़ियों और देवदार के पेड़ो से घिरी हुई डल झील धर्मशाला के सबसे प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है जहां पर आप अपने परिवार या दोस्तो के साथ प्राकृतिक सुंदरता के बीच सुकून का कुछ समय बिता सकते हैं। यहां का शान्त और सुहावना वातावरण पर्यटकों को बहुत पसंद आता है।

इस झील में आप नाव की सवारी का भी भरपूर आनंद उठा सकते हैं इसके अलावा यहां पास में ही एक ऋषि दुर्वासा का मंदिर मौजूद है जहां पर आप दर्शन करने भी जा सकते हैं।

2. क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला – Cricket Stadium Dharmshala In Hindi

समुद्र तल से लगभग 1455 मीटर की ऊंचाई पर यह एक छोटा सा क्रिकेट स्टेडियम है जो कि हिमालय पर्वत श्रृंखला की गोद में बसा हुआ है। यहां से आप आस पास के पहाड़ों का खूबसूरत दृश्य देख सकते हैं।

यह क्रिकेट स्टेडियम दुनिया के सबसे अधिक ऊंचाई वाले खेल मैदानों में से एक है। अगर आप धर्मशाला की यात्रा कर रहे हैं तो इस स्टेडियम को देखने जरूर जाएं।

3. त्रिउंड हिल – Triund Hill, Dharamshala In Hindi

त्रिउंड हिल धर्मशाला के खूबसूरत पर्यटन स्थलों में शामिल हैं जो कि धर्मशाला से लगभग 13 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह स्थान ट्रैकिंग और कैंपिंग के लिए काफी प्रसिद्ध है कई लोग यहां पर पिकनिक मनाने आते हैं। यहां का शान्त खूबसूरत और मनोरम वातावरण पर्यटकों को बहुत आकर्षित करता है।

इसके अलावा अगर आप एडवेंचर्स पसंद करते हैं तो यह स्थान काफी अच्छा है। अगर आप प्राकृतिक जगहों पर घूमना पसंद करते हैं तो यह स्थान आप के लिए बेहतरीन विकल्प है।

4. युद्ध स्मारक – War Memorial, Dharamshala In Hindi

वॉर मेमोरियल धर्मशाला की फेमस जगहों में से एक है जो कि देवदार के पेड़ो से घिरे हुए जंगल में स्थित है। इस स्मारक का निर्माण मातृभूमि की रक्षा की लड़ाई लड़ने वाले लोगों की याद में किया गया। इसके अलावा यहां पर एक खूबसूरत जीपीजी कॉलेज भी है जिसका निर्माण अंग्रेजो के समय के दौरान किया गया।

5. भाग्सु फॉल्स – Bhagsunag Falls, Dharamshala In Hindi

प्राकृतिक सुंदरता से भरा हुआ यह फॉल्स धर्मशाला में घूमने की सबसे शानदार जगहों में से एक है जो कि मैकलोडगंज से 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां का हरा भरा और शांत मनोरम प्राकृतिक सुंदरता युक्त वातावरण पर्यटकों को भाव विभोर कर देता है। प्रकृति प्रेमियों के बीच यह स्थान बहुत लोकप्रिय है।

6. ज्वालामुखी देवी मंदिर – Jwalamukhi Devi Temple, Dharamshala In Hindi

ज्वालामुखी देवी मंदिर धर्मशाला के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है जहां पर काफी संख्या में श्रद्धालु आते हैं। यह मंदिर एक प्राचीन मंदिर है जो हिंदुओ की धार्मिक आस्था में बहुत महत्व रखता है। अगर आप धार्मिक आस्था रखते हैं तो अपनी धर्मशाला यात्रा के दौरान इस मंदिर में दर्शन करने जरूर जाएं।

7. नामग्याल मठ – Namgyal Monastery, Dharamshala In Hindi

नामग्याल मठ धर्मशाला के सबसे प्रसिद्ध मठों में से एक है जो बौद्धों की धार्मिक आस्था में काफी महत्व रखता है जो त्सुगलाखंग परिसर में स्थित है। यह स्थान दलाई लामा के निवास स्थान के रूप में भी जाना जाता है, भारी संख्या में पर्यटक इस मठ को देखने आते हैं। अपनी धर्मशाला यात्रा के दौरान इस मठ को भी अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं।

8. मसरूर रॉक कट मंदिर – Masroor Rock Cut Temple, Dharamshala In Hindi

मसरूर रॉक कट मंदिर धर्मशाला के प्रमुख दर्शनीय स्थलों में आता है जो की प्राचीन ऐतिहासिक मंदिर है। यहां पर 15 छोटे बड़े रॉक कट मंदिर है जिनकी अद्भुत वास्तुकला देखने लायक है, यह मंदिर भगवान विष्णु और भगवान शिव को समर्पित है। अगर आप ऐतिहासिक स्थल देखना पसंद करते हैं तो यह स्थान आप के लिए बेस्ट है।

9. कांगड़ा आर्ट संग्रहालय – Kangda Art Museum, Dharamshala In Hindi

कांगड़ा आर्ट संग्रहालय धर्मशाला में घूमने की जगह में एक बेहद लोकप्रिय जगह है जो धर्मशाला बस स्टैंड के नजदीक स्थित है। यहां पर तिब्बतीयो और बौद्ध से संबंधित खूबसूरत आकृतियों और इतिहास को दर्शाया गया है। इस संग्रहालय में आप को कई पुराने गहनें, मूर्तियां, पेंटिंग और दुर्लभ सिक्के आदि देखने को मिल जाएंगे।

10. नाड़ी गांव – Nadi Village, Dharamshala In Hindi

नाड़ी गांव एक शांत खूबसूरत छोटा सा गांव है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। समुद्र तल से 7155 फिट की ऊंचाई पर स्थित यह गांव धर्मशाला के आस पास घूमने की शानदार जगह है जो धर्मशाला से लगभग 9 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह गांव अपने प्राकृतिक सुंदरता युक्त वातावरण से यहां आने वाले पर्यटकों का मन मोह लेता है।

धर्मशाला का प्रसिद्ध भोजन – Local Famous Food Dharamshala In Hindi

धर्मशाला में आप को ज्यादातर तिब्बती व्यंजनों से मिलते जुलते भोजन और व्यंजन देखने को मिलेंगे। थुक्पा, मोमोज, बर्गर, पिज्जा, सुशी, पेनकेक्स, भागसू केक और गाजर का केक आदि धर्मशाला के स्वादिष्ट भोजन और व्यंजन है जिनके स्वाद का आनंद आप अपनी धर्मशाला यात्रा के दौरान उठाना नही भूले।

धर्मशाला घूमने का सही समय – Best Visiting Time Dharamshala In Hindi

धर्मशाला घूमने का सबसे अच्छा समय फरवरी से लेकर जून और सितंबर से लेकर नवंबर महीने तक का होता है, इस दौरान धर्मशाला का वातावरण बेहद सुखद होता है। इसी समय के दौरान सबसे ज्यादा पर्यटक धर्मशाला की यात्रा करना पसंद करते हैं।

धर्मशाला कैसे पहुंचे – How To Reach Dharamshala In Hindi

धर्मशाला सड़क मार्ग, वायु मार्ग और रेल मार्ग द्वारा भारत के विभिन्न हिस्सों से काफी अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, आप अपनी सुविधानुसार किसी भी मार्ग का चयन कर के आसानी से अपनी धर्मशाला की यात्रा कर सकते हैं।

हवाई जहाज से धर्मशाला कैसे पहुंचे – How To Reach Dharamshala By Flight In Hindi

अगर आप हवाई जहाज द्वारा धर्मशाला की यात्रा करना चाहते हैं तो धर्मशाला से लगभग 12 किलोमीटर की दूरी पर गग्गल का हवाई अड्डा स्थित है, हालाकि इस हवाई अड्डे से सीमित उड़ाने ही संचालित होती है।

लेकिन धर्मशाला से लगभग 270 किलोमीटर की दूरी पर चंडीगढ़ का हवाई अड्डा स्थित है जो की भारत के कई प्रमुख शहरों से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। यहां से आप टैक्सी की सुविधा से धर्मशाला पहुंच सकते हैं।

ट्रेन से धर्मशाला कैसे पहुंचे – How To Reach Dharamshala By Train In Hindi

अगर आप ट्रेन द्वारा धर्मशाला की यात्रा करना चाहते हैं तो यहां से लगभग 83 किलोमीटर की दूरी पर प्रमुख रेलवे स्टेशन मौजूद हैं जो कि पठानकोट में स्थित है। यहां से आप टैक्सी की मदद से धर्मशाला पहुंच सकते हैं।

सड़क मार्ग से धर्मशाला कैसे पहुंचे – How To Reach Dharamshala By Road In Hindi

धर्मशाला सड़क मार्ग द्वारा भारत के विभिन्न हिस्सों से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है जिससे आप सड़क मार्ग द्वारा आराम से धर्मशाला पहुंच सकते हैं, इसके अलावा आस पास के कई शहरों से धर्मशाला के लिए बसों की सुविधा भी मिल जाएगी।

धर्मशाला का नक्शा – Map Of Dharamshala

FAQs

1 – धर्मशाला क्यों प्रसिद्ध है?

Ans – धर्मशाला अपने खूबसूरत पर्यटन स्थलों के साथ साथ दलाई लामा के निवास स्थान के रूप में भी बहुत प्रसिद्ध है।

2 – धर्मशाला कहां पर स्थित है?

Ans – धर्मशाला भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य के कांगड़ा जिले में स्थित है।

Dharamshala Tourist Places In Hindi

तो दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से हमने धर्मशाला में घूमने की जगह के बारे में विस्तार से जाना आप को यह लेख पसंद आया है तो कमेंट कर के जरूर बताएं और अपने दोस्तो के साथ शेयर करें।

Read More:-

हेलो दोस्तों मेरा नाम Bhavesh Gadri हैं और मैं इस ब्लॉग का Author और Content Writer हूँ। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लग रही हो तो इसे शेयर जरूर करे

Leave a Comment