महाराष्ट्र के 25 सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थल और उनकी सम्पूर्ण जानकारी

महाराष्ट्र भारत के सबसे प्रमुख राज्यों में से एक है। महाराष्ट्र में घूमने की जगह बहुत ही खूबसूरत है। भारत के दक्षिण मध्य में स्थित महाराष्ट्र अपने खूबसूरत पर्यटन स्थलों की वजह से हर साल दुनियाभर के लाखों पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है।

महाराष्ट्र विदेशी पर्यटकों द्वारा भारत में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले राज्यों में से एक है। महाराष्ट्र कई ऐतिहासिक महलों, किलो, गुफाओं, प्राकृतिक पर्यटन स्थलों और मंदिरो से भरा हुआ है। यह भारत का दूसरा सबसे ज्यादा आबादी वाला राज्य हैं जिसकी राजधानी मुंबई है जिसको भारत की आर्थिक राजधानी भी कहा जाता है।

मुंबई के अलावा महाराष्ट्र का पुणे शहर भी भारत के बड़े शहरों में से एक है। क्षेत्रफल के दृष्टि से भारत के तीसरे बड़े इस राज्य में आप को कई ऐसे आकर्षक पर्यटन स्थल देखने को मिल जाएंगे जो पर्यटकों के बीच बेहद लोकप्रिय है। महाराष्ट्र को गेटवे ऑफ द हार्ट ऑफ इंडिया के नाम से भी जाना जाता है।

Table of Contents

महाराष्ट्र में घूमने की जगह (Top Tourist Places in Maharashtra in Hindi)

महाराष्ट्र का इतिहास बहुत पुराना रहा है। छत्रपति शिवाजी महाराज, बाजीराव पेशवा, सातवांत और राष्ट्रकूठा जैसे महान लोगों ने महाराष्ट्र का नाम दुनिया भर में रोशन कर दिया। मुंबई, पुणे, नासिक, लोनावला और महाबलेश्वर महाराष्ट्र के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल में से है। अगर आप महाराष्ट्र के सबसे प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पड़े।

1. महाराष्ट्र की सबसे प्रसिद्ध जगह मुंबई

मुंबई महाराष्ट्र का सबसे बड़ा और प्रमुख शहर है जो कि महाराष्ट्र की राजधानी है। मुंबई में घूमने की जगह एक से बड़कर एक है जो सैलानीयो को भारी मात्रा में आकर्षित करती हैं। सपनो के शहर के नाम से मशहूर मुंबई बॉलीवुड की वजह से दुनिया भर में फेमस है। गेटवे ऑफ इंडिया, मरीन ड्राइव, सिद्धि विनायक मंदिर, हाजी अली दरगाह और

एलिफेंटा की गुफाएं मुंबई के सबसे शानदार पर्यटन स्थल है जहां पर आप अपनी मुंबई यात्रा के दौरान जरूर घूमने जाएँ। इसके अलावा अगर आप खाने पीने के शौकीन हैं तो आप मुंबई के प्रसिद्ध स्थानीय स्ट्रीट फूड वड़ा पाव, पाव भाजी, पानी पूरी, भेल, दही पूरी और काला खट्टा जैसे फूड के स्वाद का भरपूर आनंद उठा सकते हैं।

2. महाराष्ट्र का प्रमुख पर्यटन स्थल पुणे

पुणे महाराष्ट्र का दूसरा सबसे बड़ा शहर होने के साथ-साथ महाराष्ट्र के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। पुणे में घूमने की जगह में आप को कई ऐतिहासिक और प्राकृतिक पर्यटन स्थल देखने को मिल जाएंगे जिसमें ऐतिहासिक किले, झरने, खूबसूरत पिकनिक स्पॉट और शानदार समुद्र तट आदि शामिल हैं।

पुणे को क्वीन ऑफ द दक्कन के नाम से भी जाना जाता है। चारो और पहाड़ों से घिरा हुआ यह शहर भारी मात्रा में पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है। अपनी महाराष्ट्र यात्रा के दौरान पुणे को अपनी लिस्ट में जरूर शामिल करें।

3. महाराष्ट्र में घूमने की जगह महाबलेश्वर

महाराष्ट्र के सतारा जिले में स्थित महाबलेश्वर एक पहाड़ी शहर है जो की एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। यह स्थान स्ट्रॉबेरी के अलावा झरनों, नदियों, झीलों और खूबसूरत प्राकृतिक दृश्यों के लिए पर्यटकों का बेहद पसंदीदा पर्यटन स्थल है।

वेन्ना झील, कृष्णा भाई मंदिर, लिंगमाला वाटरफॉल, विलसन पॉइंट और 3 मंकी पॉइंट यहां के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। यह हिल स्टेशन अपनी प्राकृतिक सुंदरता से यहां पर आने वाले पर्यटकों का मन मोह लेता है।

4. महाराष्ट्र का प्रमुख धार्मिक पर्यटन स्थल नासिक

महाराष्ट्र में गोदावरी नदी के तट पर स्थित यह शहर हिंदुओ की धार्मिक आस्था का बहुत प्रसिद्ध केंद्र है। यहां पर हिंदुओ का सबसे पवित्र और विशाल हर 12 साल में होने वाले कुंभ मेले का आयोजन होता है। 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक त्र्यंबकेश्वर मंदिर भी यहां पर है।

नासिक में घूमने की जगह में आप को कई मंदिरो के अलावा किले और झरने भी देखने को मिल जाएंगे। कहा जाता है कि लक्ष्मण जी ने रावण की बहन सूर्पनखा की नाक इसी जगह पर काटी थी इसीलिए इस स्थान का नाम नासिक पड़ गया।

5. महाराष्ट्र की देखने लायक जगह स्थल पंचगनी

पंचगनी महाराष्ट्र का एक बेहद लोकप्रिय हिल स्टेशन है जो कि समुद्र तल से 1334 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह स्थान महाराष्ट्र के सबसे ठंडे इलाको में से एक बहुत ही खूबसूरत और मनोरम प्राकृतिक दृश्यों को प्रस्तुत करता है। शान्त और हरा भरा वातावरण यहां आने वाले पर्यटकों को रोमांचित कर देता है।

पंचगनी की ऊंचाई से आप कमलगढ़ दुर्ग और धाम डैम झील के शानदार नजारे देखने का आनंद उठा सकते हैं। अगर आप प्राकृतिक जगहों पर घूमना पसंद करते हैं तो आप के लिए पंचगनी बहुत ही अच्छा विकल्प है।

6. महाराष्ट्र की प्रसिद्ध धार्मिक जगह शिरडी

महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में स्थित शिरडी एक छोटा सा शहर है। शिरडी महान संत साई बाबा का घर है जहां पर साई बाबा का मंदिर बना हुआ है। इस ऐतिहासिक जगह पर आप को कई मंदिर देखने को मिल जाएंगे जहा पर आप अपने परिवार के साथ दर्शन करने जा सकते हैं।

यहां पर लोग भारी मात्रा में साई बाबा के दर्शन करने आते हैं। कहा जाता है कि जो भी यहां पर साई बाबा के दर्शन करने जाता है साई बाबा उनकी हर मनोकामना पूरी करते हैं।

7. महाराष्ट्र का बेहतरीन पर्यटन स्थल लोनावाला

लोनावाला महाराष्ट्र का काफी पसंद किया जाने वाला हिल स्टेशन है जो कि समुद्र तल से 625 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह स्थान मुंबई के करीब स्थित है। झीलों, झरनों और खूबसूरत प्राकृतिक आकर्षक नजारे आप को यहां पर देखने को मिल जाएंगे।

प्रकृति की गोद में स्थित यह स्थान प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग से कम नही है। सुह्यद्रि पहाड़ियों का यह हिस्सा अपनी प्राकृतिक खूबसूरती से भारी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करता है।

8. महाराष्ट्र में घूमने की जगह औरंगाबाद

अजंता और एलोरा की विश्व प्रसिद्ध बौद्ध गुफाओं के लिए औरंगाबाद जाना जाता है। इन गुफाओं को वर्ल्ड हेरिटेज की लिस्ट में शामिल किया गया है। इसके अलावा इस शहर में आप को कई छोटे-बड़े मंदिर भी देखने को मिल जाएंगे।

चारों और पहाड़ों से घिरा हुआ यह शहर हर साल लाखों की संख्या में पर्यटकों को अपनी और खींच लाता है। अगर आप महाराष्ट्र की यात्रा कर रहे हैं तो औरंगाबाद घूमने जरूर जाए।

9. महाराष्ट्र में घूमने लायक जगह खंडाला

महाराष्ट्र के बेहतरीन पर्यटन स्थलों में से एक खंडाला अपने खूबसूरत प्राकृतिक दृश्यों, झीलों, झरनों और पहाड़ियों से यहां आने वाले सैलानियों को बेहद रोमांचित कर दिया करता है। शहर के भीड़ भाड़ भरे शांत प्राकृतिक वातावरण में कुछ समय सुकून का बिताने के लिए यह स्थान सबसे बेस्ट है।

10. महाराष्ट्र का आकर्षक पर्यटन स्थल लवासा

महाराष्ट्र मे स्थित लवासा भारत के सबसे शानदार हिल स्टेशनों में से एक है। 7 पहाड़ियों में फैला हुआ यह आधुनिक शहर महाराष्ट्र का लाजवाब पर्यटन स्थल है। यह शहर मॉल, रिसॉर्ट, होटलों के साथ खूबसूरत प्राकृतिक दृश्य प्रस्तुत करता है।

अगर आप महाराष्ट्र की सबसे अच्छी जगहों पर घूमना चाहते हैं तो इस जगह को अपनी सूचि में जरूर चुने यहां पर आप अपने परिवार, दोस्तो और पार्टनर के साथ जा सकते हैं।

11. महाराष्ट्र का खास पर्यटन स्थल रत्नागिरी

महाराष्ट्र के दक्षिण पश्चिम भाग में स्थित रत्नागिरी अरब सागर समुद्र तट से घिरा बेहद खूबसूरत बंदरगाह शहर है। कोंकण क्षेत्र के इस भाग में आप को कई बंदरगाह देखने को मिल जाएंगे। समुद्र तट, झरने और प्राचीन किले यहां के प्रमुख आकर्षण है।

सह्याद्रि पर्वतों से गिरा हुआ यह स्थान लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक का जन्म स्थान है। मांडवी बीच, भाटे बीच और पवस बीच रत्नागिरी के आस पास के लोकप्रिय बीच है।

12. महाराष्ट्र का प्रमुख आकर्षण केंद्र अमरावती

महाराष्ट्र के उत्तर पूर्व दिशा में स्थित अमरावती अभ्यारणों और प्राचीन मंदिरों के लिए जाना जाता है, कहा जाता है कि अमरावती देवताओं के राजा भगवान इंद्र का शहर हुआ करता था। भगवान कृष्ण, देवी अंबा और वेंकटेश्वर मंदिर यहां के सबसे प्रसिद्ध मंदिर है।

इसके अलावा शक्कर झील और बीर झील भी यहाँ के खूबसूरत पर्यटन स्थल है। चिकलधरा और धरनी तहसील में स्थित टाइगर रिजर्व 1597 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ अमरावती में देखने लायक स्थान है।

13. महाराष्ट्र में घूमने की जगह दौलताबाद

देवगिरी के नाम से मशहूर यह स्थान महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में स्थित है। अपनी ऐतिहासिक इमारतों से यह स्थान पूरे महाराष्ट्र में काफी प्रसिद्ध है। चांद मीनार, जामा मस्जिद, दौलताबाद का किला और

चीनी महल यहां के सबसे प्रसिद्ध आकर्षक पर्यटन स्थल है जहां पर काफी मात्रा में पर्यटक घूमने जाते हैं। इतिहास प्रेमियों के लिए यह स्थान काफी पसंद किया जाता है।

14. महाराष्ट्र का खूबसूरत हिल स्टेशन माथेरान

महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में स्थित माथेरान छोटा सा हिल स्टेशन है। समुद्र तल से लगभग 300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह स्थान मुंबई से लगभग 79 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। रामबाग, चारलोटी झील, मंकी पॉइंट और वन ट्री हिल पॉइंट यहां पर देखने लायक जगह है।

यहां का शान्त वातावरण और खूबसूरत प्राकृतिक दृश्य पर्यटकों को बेहद आनंदित कर देता है। गर्मियों के मौसम में पर्यटक यहां पर सबसे ज्यादा घूमना पसंद करते हैं।

15. महाराष्ट्र की खूबसूरत जगह नागपुर

महाराष्ट्र का नागपुर शहर मनोरम दृश्यों और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए महाराष्ट्र ही नही बल्कि पूरे भारत में लोकप्रिय हैं। फुटाला झील, अंबाझरी झील, दीक्ष भूमि, रामटेक किला और बोहरा मस्जिद नागपुर के सबसे प्रसिद्ध और खूबसूरत पर्यटन स्थल है जिनको आप नागपुर में देखने जरूर जाएं। इसके अलावा नागपुर नारंगी बागो के लिए भी जाना जाता है।

16. महाराष्ट्र में घूमने की खास जगह अलीबाग

मिनी गोवा के नाम से मशहूर अलीबाग महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र में बसा एक छोटा सा समुद्र तटीय शहर है। मुंबई से लगभग 110 किलोमीटर की दूरी पर स्थित अलीबाग विकेंड पर परिवार के साथ छुट्टियां मनाने के लिए बहुत अच्छा विकल्प है।

रेतीले समुद्र तटों, मंदिरो, और ऐतिहासिक किलो के लिए पर्यटकों का बेहद पसंदीदा पर्यटन स्थल है। यहां आने वाले पर्यटक यहां की खूबसूरती को देखकर यहां से खुश हो कर जरूर जाते हैं।

17. महाराष्ट्र में घूमने की जगह भंडारा

सह्याद्रि पर्वतों में स्थित भंडारा महाराष्ट्र का प्रसिद्ध हिल स्टेशन है। यहाँ के झरने, पहाड़ और खूबसूरत प्राकृतिक हरा भरा वातावरण पर्यटकों को बेहद आकर्षित करता है। मुंबई से लगभग 115 किलोमीटर की दूरी पर स्थित

यह हिल स्टेशन अपनी प्राकृतिक सुंदरता से भारी संख्या में लोगों को आकर्षित करता है। भीड़ भाड़ भरे वातावरण से दूर प्राकृतिक सौंदर्य युक्त वातावरण में छुट्टियां बिताने के लिए यह स्थान काफी पसंद किया जाता है।

18. महाराष्ट्र का प्रमुख उद्यान ताडोबा राष्ट्रीय उद्यान

ताडोबा राष्ट्रीय उद्यान भारत के सबसे प्रसिद्ध उद्यानों में गिना जाने वाला बेहद लोकप्रिय उद्यान है जो कि सर्वश्रेष्ठ टाइगर रिजर्व में से एक है। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा बाघ आप को यहां पर देखने को मिल जाएंगे।

महाराष्ट्र के चंद्रपुर जिले में स्थित इस उद्यान को जो भी देखने जाता है इसकी तारीफ जरूर करता है। प्राकृतिक हरियाली और यहां के वन्य जीव लोगो का मन मोह लेते हैं।

19. महाराष्ट्र की फेमस जगह कोल्हापुर

पंचगंगा नदी के तट पर बसा कोल्हापुर महाराष्ट्र के खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है। यहां का महालक्ष्मी मंदिर धार्मिक आस्था का बहुत प्रसिद्ध केंद्र है। इसके अलावा यहां पर तरह तरह के स्वादिष्ट व्यंजन पर्यटकों को बेहद लुभाते हैं।

अगर आप कोल्हापुर की यात्रा कर रहे हैं तो आप यहां के स्थानीय स्वादिष्ट व्यंजनों के स्वाद का लुप्त जरूर उठाए। कोल्हापुर का नाम कोल्हासुर की एक पौराणिक कथा से लिया गया है कोल्हासूर एक राक्षस था जिसका वध देवी लक्ष्मी जी ने किया था।

20. महाराष्ट्र में घूमने लायक जगह पनवेल

महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में स्थित पनवेल अत्यधिक आबादी वाला आधुनिक इलाका है। जो कि मुंबई के महानगर इलाके से लगभग 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। कर्नाला किला यहां का प्रसिद्ध ट्रेकिंग स्थल है।

शहर माथेरान पहाड़ों से घिरा हुआ यह स्थान पनवेल क्रिक के सामने स्थित है। इसके अलावा बल्लालेश्वर मंदिर और वरदविनायक मंदिर यहां के सबसे प्रसिद्ध मंदिर है जो कि धार्मिक आस्था के बेहद लोकप्रिय केंद्र है।

21. महाराष्ट्र का आकर्षण केंद्र सूर्यमल

महाराष्ट्र के ठाणे जिले में स्थित सूर्यमल इस इलाके की सबसे प्रसिद्ध चोटी है। शहर की भीड़ भाड़ भरे वातावरण से दूर शान्त प्राकृतिक वातावरण में अपने परिवार के साथ विकेंड पर छुट्टियां मनाने के लिए सूर्यमल बेहद अच्छा विकल्प है।

हरे भरे जंगलों और घाटियों से समृद्ध यह स्थान पर्यटकों को बेहद रोमांच से भर देता है। प्रकृति प्रेमयों के लिए यह स्थान एक आदर्श जगह है।

22. महाराष्ट्र का प्रमुख पर्यटन स्थल सोलापुर

मुंबई से लगभग 450 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सोलापुर महाराष्ट्र के आकर्षक पर्यटन स्थलों में से एक है। प्राचीन समय में सोलापुर जैन धर्म के अनुयायीयो का आध्यात्मिक केंद्र हुआ करता था।

कई मंदिर और किले यहां के प्रसिद्ध लोकप्रिय पर्यटन स्थल है जिसमें अकालकोट मंदिर, श्री सिद्धेश्वर मंदिर, सोलापुर किला, मोती बाग झील और पंढरपुर मंदिर आदि शामिल हैं।

23. महाराष्ट्र का बेहतरीन पर्यटन स्थल लातूर

लातूर महाराष्ट्र के सबसे प्राचीन शहरों में से एक है। इस शहर को रतनापुर और लतालुरु केनाम से भी जाना जाता है। गुफाओं की संचरनाओ से गिरा हुआ यह स्थान घूमने के लिए काफी पसंद किया जाता है। औसा फोर्ट, गंज गोलाई, खरोसा की गुफाएं, निलंगा मंदिर और वडवल नागनाथ बेट यहां के सबसे आकर्षक पर्यटन स्थल है।

24. महाराष्ट्र का आकर्षण केंद्र चिखलदरा

महाराष्ट्र के अमरावती जिले में स्थित काफी पसंद किया जाने वाला पर्यटन स्थल है। यह स्थान भीड़ भाड़ से मुक्त एक एकदम शांत जगह है। खूबसूरत झील, प्राचीन इतिहास और धार्मिक स्थलों के लिए पर्यटकों द्वारा काफी पसंद किया जाने वाला स्थान है। यहां का मनोरम दृश्य पर्यटकों को बेहद रोमांचित कर देता है। यहां पर आप अपने परिवार के साथ कुछ समय बीता सकते हैं।

25. महाराष्ट्र में घूमने की जगह रायगढ़

महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र में स्थित रायगढ़ ऐतिहासिक दृष्टि से समृद्ध जिला है। छत्रपति शिवाजी महाराज ने 1656 में जीतकर अपने कब्जे में ले लिया था। अरब सागर से गिरा हुआ यह स्थान महाराष्ट्र के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है।

समुद्र तल से अत्यधिक ऊंचाई पर स्थित रायगढ़ किला यहां का सबसे प्रसिद्ध आकर्षण केंद्र है। इस किले में शिवाजी महाराज की समाधि को रखा गया है। अगर आप महाराष्ट्र की यात्रा कर रहे हैं तो अपनी विजिटिंग लिस्ट में जगह को जरूर शामिल करें।

महाराष्ट्र घूमने का सही समय

अगर आप महाराष्ट्र घूमने के लिए सबसे अच्छे समय के बारे में सोच रहे हैं तो हम आप को बता दे कि महाराष्ट्र में घूमने के लिए आप पूरे साल में किसी भी समय जा सकते हैं। परन्तु फिर भी अगर सबसे अच्छे समय की बात करे तो वो है सर्दियों का मौसम। इसी समय महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा पर्यटक होते हैं।

महाराष्ट्र का स्थानीय भोजन और व्यंजन

महाराष्ट्र में आप को लगभग सभी तरह के भारतीय भोजन आसानी से मिल जाएंगे। वड़ा पाव, पाव भाजी और मिसल यहा के सबसे लोकप्रिय भोजन है। जो भी महाराष्ट्र की यात्रा करता है एक बार वड़ा पाव के स्वाद का लुप्त जरूर उठाता है। इसके अलावा आप यहां पर बंगाली मिठाई के स्वाद का मजा जरूर उठाए।

महाराष्ट्र के प्रमुख धार्मिक स्थल

धार्मिक आस्था रखने वाले लोगों के लिए महाराष्ट्र में कई प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है जहां भारी मात्रा में श्रद्धालु आते हैं। साई बाबा मंदिर शिरडी, शनि शिंगनापुर, सिद्धिविनायक मंदिर मुंबई, महालक्ष्मी मंदिर मुंबई, गणपति मंदिर मुंबई और कैलाश मंदिर औरंगाबाद महाराष्ट्र के सबसे प्रसिद्ध और लोकप्रिय मंदिर है जहां पर आप अपनी महाराष्ट्र यात्रा के दौरान दर्शन करने जा सकते हैं।

महाराष्ट्र कैसे पहुंचे

महाराष्ट्र भारत का तीसरा बड़ा राज्य होने के साथ भारत का बेहद महत्वपूर्ण राज्य है। भारत के लगभग सभी राज्यो से महाराष्ट्र सड़क मार्ग, वायु मार्ग और रेल मार्ग से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। आप अपनी सुविधानुसार किसी भी मार्ग का चयन कर के आसानी से महाराष्ट्र की यात्रा कर सकते हैं।

1. सड़क मार्ग से कैसे पहुंचे

महाराष्ट्र में मुंबई जैसे शहर के लिए आप को भारत के लगभग हर प्रमुख शहर से प्रतिदिन बस की सुविधा मिल जाएगी। इसके अलावा महाराष्ट्र भारत के लगभग सभी राज्यो से सड़क मार्ग से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। जिससे आप सड़क मार्ग से खुद की कार से भी आसानी से महाराष्ट्र की यात्रा कर सकते हैं।

2. हवाई जहाज से कैसे पहुंचे

महाराष्ट्र का सबसे प्रमुख हवाई अड्डा छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट है। यह हवाई भारत के प्रमुख शहरों के साथ साथ दुनिया के प्रमुख देशों से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। इसके अलावा पुणे, औरंगाबाद, कोल्हापुर और नागपुर घरेलू हवाई अड्डे स्थित है।

यहां एयरपोर्ट के बाहर ही आप को टैक्सी की सुविधा आसानी से मिल जाएगी जिसकी मदद से आप आसानी से अपने गंतव्य तक पहुंच सकते हैं।

3. रेल मार्ग से कैसे पहुंचे

अगर आप अपनी महाराष्ट्र यात्रा के लिए रेल मार्ग का चयन करते हैं तो आप के लिए यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है। महाराष्ट्र रेल मार्ग से भारत के विभिन्न क्षेत्रों से काफी अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

इसके अलावा मुंबई के लिए आप को भारत के लगभग हर प्रमुख शहर से ट्रेन की सुविधा मिल जाएगी जिसकी मदद से आप आसानी से रेल मार्ग द्वारा महाराष्ट्र की यात्रा कर सकते हैं।

महाराष्ट्र में कहा ठहरें

अगर आप महाराष्ट्र की यात्रा कर रहे हैं और वहां पर ठहरने की सोच रहे हैं तो हम आप की जानकारी के लिए बता दे कि आप को महाराष्ट्र में लो बजट से लेकर हाई बजट की कई होटल आसानी से मिल जाएगी आप अपनी सुविधानुसार कोई भी होटल ले सकते हैं। आप चाहे तो होटल ऑनलाइन भी बुक कर सकते हैं। मुंबई में आप को एक से बढ़कर एक आलीशान होटल मिल जाएगी।

महाराष्ट्र का नक्शा

FAQs

महाराष्ट्र में सबसे प्रसिद्ध शहर कोनसे है?

महाराष्ट्र में सबसे प्रसिद्ध शहर मुंबई और पुणे है।

महाराष्ट्र की राजधानी क्या है?

मुंबई महाराष्ट्र की राजधानी है।

महाराष्ट्र की यात्रा कितने दिन की होनी चाहिए?

महाराष्ट्र की यात्रा कम से कम 5 से 6 दिन की होनी चाहिए।

महाराष्ट्र की यात्रा का कितना खर्चा आ सकता है?

महाराष्ट्र की यात्रा के लिए कम से कम प्रति व्यक्ति लगभग 10 से 15 हजार का खर्चा आ सकता है।

Best Visiting Places In Maharastra In Hindi

दोस्तों उम्मीद करता हूँ अब तक आप महाराष्ट्र में घूमने की जगह के बारे में अच्छे से जान गए होंगे, अगर आप महाराष्ट्र की यात्रा करते हैं तो ऊपर बताये पर्यटन स्थलों को अपनी यात्रा में जरूर शामिल करें। इसके अलावा अगर आपको पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

हेलो दोस्तों मेरा नाम Bhavesh Gadri हैं और मैं इस ब्लॉग का Author और Content Writer हूँ। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लग रही हो तो इसे शेयर जरूर करे

1 thought on “महाराष्ट्र के 25 सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थल और उनकी सम्पूर्ण जानकारी”

  1. धन्यवाद सर

    आपण कमीतकमी शब्दात व समजण्यासारखे सांगितला त्याबद्दल आपले आभार.

    Reply

Leave a Comment